Friday, September 30, 2022
More

    कूदते रहिये, फिट & फाइन रहेंगे

    #Report by anamika

    वजन कम करने का सोचते ही दिल बैठने लगता है। मानो दुनिया का सबसे कठिन काम यही है। वजन कम कम करने के लिए लोग भारी पैसा खर्च करते। पर पैसा और कड़ी एक्सरसाइज ही नहीं घरेलु कोशिशों से भी अपनी कैलोरी को आसानी से बर्न कर सकते हैं। रस्सी कूदना बहुत तेजी से वजन घटाने में सहायक होता है।

    दरअसल, रस्सी कूदना कार्डियो एक्सरसाइज का सबसे अच्छा रूप है। खेल कोई भी हो सभी नामी खिलाडी प्रतिदिन रस्सी कूदते हैं। इससे आपका पेट कम होता है, एब्स मजबूत होते हैं। लंग्स स्ट्रॉन्ग होते हैं और स्टेमिना भी बढ़ता। है ये एक फुल बॉडी वर्कआउट है। कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करने में काफीअच्छा है।

    रस्सी कूदने के लाभ जानिये

    मानसिक मजबूती

    रोजाना नियमित रुप से रस्सी कूदते हैं तो स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन कम होता है। रस्सी कूदना आपकी बॉडी और माइंड में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. जिससे आप फिजिकली और मेंटली हेल्दी रहते हैं।

    मसल्स फौलादी

    जब आप रस्सी कूद रहे होते हैं तब बॉडी मसल्स रिलैक्स होती है और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है। कूदने से शरीर की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती हैं. इसलिए एथलीट भी इसे अपने वर्कआउट में शामिल करते हैं।

    हड्डियों की ताकत

    रस्सी को लगातार कुछ देर तक कूदने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है और उनकी डेंसिटी पावर बढ़ती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम हो जाती है।

    पेट की चर्बी घटेगी

    पेट की चर्बी को कम करना काफी मुश्किल काम है, लेकिन रस्सी कूदने से आपके शरीर का और आपके पेट का वजन बहुत तेज़ी से कम होता है. हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग एक्सरसाइज बिना डाइट के पेट की चर्बी कम करने और आपके पेट की मसल्स को मजबूत करने में मदद करती है।

    हार्ट अटैक से बचेंगे

    हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये हार्ट के लिए सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है, क्योंकि ये हृदय गति को बढ़ाता है जिससे हार्ट स्ट्रोक और अटैक का खतरा कम होता है.