Friday, September 30, 2022
More

    इंडेक्स अस्पताल में हुई एक दिन के बच्चे की जटिल सर्जरी

     

    इंडेक्स अस्पताल के पीडियाट्रिक विभाग में एक दिन के नवजात शिशु को नई ज़िंदगी दी, गर्भनाल की कार्ड में सूजन के चलतेनवजात की स्थिति काफी नाजुक थी, मौके को समझते हुए अस्पताल ने तत्काल सर्जरी की बच्चा अब पूर्णतः स्वस्थ है

    इंदौर। इंदौर शहर के ख्यात इंडेक्स मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के शिशु रोग विभाग में एक दिन के बच्चे को गंभीर अवस्था में भर्ती किया गया। देवास जिले के रूपेटा गांव से आए श्री गगन ठाकुर और श्रीमती बसकन्या ठाकुर के बच्चे की गर्भनाल में अम्बिलिकल कॉर्ड में सूजन (ओम्फेलोसिल) आ गई थी।

    बच्चे की स्थिति काफी नाजुक थी और उस दौरान उसकी आंते भी उलझ सकती थी। इंडेक्स अस्पताल के पीडियाट्रिक विभाग ने तुरंत ही स्थिति को समझा और बच्चे को उपचार देना शुरू किया। जटिल सर्जरी के बाद अब बच्चा पूर्ण स्वस्थ है।

    इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन श्री सुरेश सिंह भदौरिया, वाइस चेयरमैन श्री मयंकराज सिंह भदौरिया, इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ जी एस पटेल ने बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य पर हर्ष व्यक्त किया और उसके खुशहाल जीवन के लिए दुआएं दी।

    इंडेक्स अस्पताल के पीडियाट्रिक सर्जन डॉ मनीष पटेल और उनकी सर्जरी टीम के द्वारा उस बच्चे को ऑपरेट किया गया। साथ ही पोस्ट ऑपरेटिव भी इस स्थिति को अच्छे से मैनेज किया गया। ताकि बच्चे को कोई इंफेक्शन न हो जाए।

    पीडियाट्रिक विभाग की एचओडी डॉ स्वाति प्रशांत ने बताया कि “यह एक जटिल ऑपरेशन रहता है। बगैर देरी किए इस तरह के ऑपरेशन किए जाते हैं। यदि देर हो जाए तो आंतों को काटना भी पढ़ सकता है।

    साथ ही कई बार इस सिचुएशन में पेट के अन्य अंगों को भी नुक्सान पहुँच सकता है। एक दिन के इस बच्चे को जब अस्पताल में लाया गया था तब उसकी स्थिति काफी नाज़ुक थी। लेकिन अनुभवी डॉक्टर्स और प्रशिक्षित टीम के द्वारा बच्चे को बेहतर ट्रीटमेंट उपलब्ध हो पाया। हमें खुशी है कि अब यह नवजात बच्चा पूर्णतः स्वस्थ है।”