Wednesday, December 1, 2021

चुटकी भर हींग की कीमत तुम क्या जानो !

 

#Team Nirogbhav 

हींग लगे न फिटकरी रंग चोखा। ये कहावत आपने सुनी होगी। पर सेहत पर थोड़ा अलग सोचिए। चुटकी भर हींग सेहत का रंग चोखा। हींग घर-घर की रसोई में पाई जाती है। इसका इस्तेमाल हर किचन में मसाले के तौर पर किया जाता है।

दाल में तड़का लगाने से लेकर सब्जियां, कढ़ी आदि तमाम व्यंजन बनाने में हींग प्रयोग की जाती है। कुछ जगहों पर तो कैरी और हींग का अचार भी बनाकर खाया जाता है। आमतौर पर बाकी मसाले सब्जियों में स्वाद और बेहतर रंग के लिए डाले जाते हैंं.

हींग को खाने में खुशबू लाने के लिए डाला जाता है। इसकी खुशबू जायके को कई गुणा बढ़ा देती है। लेकिन हींग सिर्फ जायका बढ़ाने और खुशबू का ही काम नहीं करती।

सेहत के लिहाज से भी ये बहुत फायदेमंद मानी जाती है। हींग को पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है। इसके अलावा हींग में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं।

जानिए हींग के ऐसे ढेरों फायदों के बारे में

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करती हींग
हींग में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करते हैं। ये शरीर में ब्लड क्लॉट को बनने से रोकते हैं और खून को पतला करके रक्त संचार को दुरुस्त करते हैं। ऐसे में स्ट्रोक का रिस्क कम होता है और बीपी कंट्रोल होता है।

पाचन तंत्र करे दुरुस्त
अगर आपको पाचन संबन्धी कोई समस्या है, गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि समस्याएं रहती हैं तो आपको नियमित रूप से हींग का सेवन करना चाहिए। इससे काफी लाभ मिलता है। इसके अलावा हींग को चम्मच भर पानी में घोलकर पेट के आसपास लगाने से पेट दर्द में आराम मिलता है।

सांस से जुड़ी समस्या में राहत देती
एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, हींग खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी तमाम सांस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में लाभकारी है. हींग छाती की जकड़न को भी दूर करने का काम करती है।

ठंड से राहत देती

अगर आपको सर्दी बहुत लगती है, इम्युनिटी कमजोर है जिसके कारण आप मौसमी बीमारियों की चपेट में जल्दी जल्दी आ जाते हैं, तो नियमित रूप से हींग का सेवन करें. इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।

दांत दर्द में भी कारगर
हींग में दर्दनिवारक गुण के साथ साथ एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। ऐसे में ये दांत के दर्द में काफी आराम देती है। इसके लिए आप हींग के पानी को पीने के साथ इससे कुल्ला भी कर सकते हैंं।

कैसे करें इस्तेमाल
इन सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप रोजाना रात को सोते समय हींग का पानी पीएं। इसके लिए आप आधा गिलास गुनगुना पानी में 2 चुटकी हींग का पाउडर मिलाएं और पी लें. रोजाना हींग का पानी पीने से आपको तमाम समस्याओं में लाभ महसूस होगा।

 

More from the blog

मेरे बदन के कैंसर सेल पर किसका हक?

 महिला ने अपने आपको चिकित्सा विज्ञान के हवाले किया था ताकि वह इलाज पा सके, लेकिन चिकित्सा व्यवस्था ने उसके बदन के एक हिस्से...

बातों में मत आइये, खुद जानिये इम्यूनिटी पुलिस या अपराधी !

कोरोना के इस दौर में इम्युनिटी की बड़ी चर्चा है।जितने लोग इम्युनिटी पर उतनी ही बातें।असल में इम्युनिटी है क्या ? इम्युनिटी अपराधी है...