Wednesday, November 30, 2022
More

    दिल काबू में रहेगा, ड्राई फ्रूट्स खाइये !

     

    29 सितम्बर को विश्व हार्ट दिवस है। इस साल इसका थीम है। यूज हार्ट फॉर एवरी हार्ट #use heart for every heart .

     

    #Nirogbhav Report

    स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हृदय की सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए कम उम्र से ही इस तरफ विशेष ध्यान देते रहने की आवश्यकता होती है

    पिछले कुछ सालों में कम उम्र के लोगों में भी दिल की गंभीर दिक्कते सामने आ रही हैं। इसे ध्यान में रखते हुए हमें और भी अलर्ट हो जाने की जरूरत है। हृदय को कैसे स्वस्थ रखा जाए, इस बार में जानने के लिए किए गए कई अध्ययनों में शोधकर्ताओं ने पाया कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को आहार में नट्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

    नट्स यानी कि सूखे मेवे हृदय को स्वस्थ रखने और कई प्रकार की बीमारियों के जोखिम को कम करने के साथ, शरीर के लिए और भी कई प्रकार से लाभकारी हो सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स की रॉय

    मायोक्लीनिक के विशेषज्ञ बताते हैं, कि नट्स का सेवन हृदय रोग और मधुमेह का कारण बनने वाले इंफ्लामेशन को कम करने में आपके लिए सहायक हो सकता है। जो लोग नियमित रूप से नट्स का सेवन करते हैं उनमें आर्टरी की समस्याओं और रक्त के थक्कों का जोखिम कम होता है।

    यह दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में भी कारगर हो सकते हैं। नट्स का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को म करने में मददगार है जिससे कि हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है। बचपन से ही नट्स को दैनिक आहार में शामिल करना इसमें आपके लिए मददगार हो सकता है।

    प्रतिदिन की डाइट
    नट्स के सेवन से हृदय की सेहत में होने वाले लाभ के बारे में जानने के लिए किए गए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 210,000 से अधिक लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

    इस शोध में पाया गया कि प्रतिदिन 30 ग्राम की मात्रा में नट्स का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में जिन लोगों ने कभी भी इसका सेवन नहीं किया उनमें हृदय रोगों का खतरा 14 फीसदी, जबकि कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा 20 फीसदी अधिक पाया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि मूंगफली और अखरोट दोनों, हृदय रोगों के जोखिम कम कर सकते हैं।

    मूंगफली के भी फायदे

    जापानी शोधकर्ताओं की टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि मूंगफली के सेवन से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। मूंगफली, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड विशेष रूप से मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (लिनोलिक एसिड) का बेहतर स्रोत मानी जाती है। इससे ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद मिल सकती है, जिससे हृदय रोगों का जोखिम भी कम हो जाता है।

    अखरोट से दिल मजबूत
    अध्ययनों में पाया गया है कि अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) का एक समृद्ध स्रोत है, जिसके सेवन से हृदय स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव होता है।

    कुछ शोध इस बारे में भी बताते हैं कि नट्स, विशेष रूप से अखरोट, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने का सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। हृदय के साथ-साथ अखरोट का सेवन मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी कई प्रकार से लाभकारी हो सकता है।

    विशेष – एक बात ध्यान रखिये डाइट और घरेलू नुस्खे अच्छी सेहत के लिए है, पर किसी भी दशा में डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। दिल के मामले में नियमित चेकअप जरुरी है।

     

     

     

     

    Latest posts

    Health & Fitness

    ABOUT US

    Nirogbhav is the ultimate platform of news for Health conscious people like you, here we are providing information on Health, yoga, Mental Fitness, Beauty, Diet, etc. with the latest breaking news and videos straight from the entertainment industry.

    Follow us

    © Nirog Bhav 2022. All Rights Reserved. Developed by Ripple Digitals M: 9589966308