Friday, September 30, 2022
More

    ये खाइये, शाकाहारी प्रोटीन मिलेगा !

     

    शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन की बड़ी दिक्कतें आती है। मांसाहारियों के लिए भोजन में ही पर्याप्त प्रोटीन रहता है। शाकाहारी भोजन में भी पर्याप्त प्रोटीन होता है। डाइट में ये चीज़ें शामिल करें।

    #Nirog Bhav

    अक्सर हम सुनते हैं-प्रोटीन की कमी हो गई। प्रोटीन की कमी खासकर शाकाहारी लोगों में खूब देखी जाती है। शाकाहारी लोगों को प्रोटीन की तलाश बड़ी मुश्किल पैदा करती है। त्वचा,हड्डी, मसल्स, बाल सभी कुछ तो प्रोटीन पर निर्भर करती हैं।

    प्रोटीन की शरीर को संतुलित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शरीर में त्वचा से लेकर हड्डी, मसल्स, बाल सभी के लिए प्रोटीन जरुरी है। प्रोटीन शरीर में बहुत सी जरूरतों को पूरा करता है।

    प्रोटीन के कई प्रकार होते हैं। इसमें कई तरह के अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं। इनमें से कुछ को भोजन के माध्यम से ही प्राप्त किया जाता है। आपको बता दें कुछ प्रोटीन के कुछ अमीनो एसिड्स का उत्पादन हमारे शरीर में ही होता है।

    मांसाहारी लोगों के लिए प्रोटीन प्राप्त करना थोड़ा आसान होता है. ये लोग अंडा, मछली, चिकन से शरीर में पर्याप्त प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं। लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन वाले खाने की लिस्ट कहीं न कहीं सीमित रह जाती है।

    आइये जानते हैं शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन वाले पदार्थ कौन से है

    अक्सर डॉक्टर्स शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए मांसाहारी चीजें खाने को कहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए मांसाहारी खाना ही सही होता है।

    हिंदुस्तानी भोजन में कई शाकाहारी चीजें ऐसी हैं जो प्रोटीन से भरपूर होती हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो शरीर में प्रोटीन पूर्ति के लिए दूध, छाछ, दालें, सब्जियां, सूखे मेवे, आटा का सेवन अच्छी तरह कर सकते हैं।

    दिनभर में अगर आप एक कटोरी दाल खाने के साथ खाते हैं तो शरीर को 5 से 6 ग्राम प्रोटीन मिलती है। प्रोटीन के लिए कई अन्य चीजें भी खा सकते हैं जैसे सब्जियों की स्टफिंग करके या फिर कोफ्ता बनाकर खा सकते हैं। प्रोटीन युक्त सब्जियों में आप मटर, पालक, फूलगोभी, मशरूम, शतावरी, हरे चने का सेवन कर सकते हैं।