Wednesday, May 18, 2022

पुदीना खाओ, गर्मी भाग जायेगी !

 

पुदीने की हरी पत्तियां हर हाल में फायदेमंद हैं। गर्मी में लू, स्किन की दिक्कतों और एनर्जी लेवल को भी बनाये रखती है ये हरी पत्तियां

#Team Nirogbhav

गर्मी का मौसम परेशानियों से भर देता है। गर्म हवा के थपेड़े, लू, गला सूखना, इसके अलावा एनर्जी लेवल कम होना सामान्य दिक्कतें हैं। खाना न पचना, भूख न लगना स्किन का ड्राई हो जाना भी झेलना पड़ता है।

इन सबसे बचने के लिए ठंडा पानी, दही, छांछ, ककड़ी, नारियल पानी तरबूज, खरबूज, गन्ने का रस, केरी का पना और कई तरह के शरबत का उपयोग करते हैं। लेकिन एक ऐसा घरेलू देसी नुस्खा है जो इन सब पेय पदार्थों में डाल कर पी सकते हैं। इसकी पत्तियां ऐसे ही खा सकते हैं।

इसकी खुशबू ही आपको शीतलता का अहसास देती है। ये है पुदीना। जिसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह से किया जाता है. कोई पुदीने की चटनी खाना पसंद करता है तो कोई पुदीना का पानी या शरबत पीना, कोई पुदीने का जूस तो कोई पुदीने का परांठा तक बनाता है. गर्मी के मौसम में स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी पुदीना बेहद फायदेमंद माना जाता है.

पेट और स्किन में फायदा

दरअसल पुदीना हमारे पेट, स्किन और मुंह के लिए फायदेमंद होता है. सभी को सीजन में पुदीना का सेवन जरूर करना चाहिए। मुँह के छाले, पेट में जलन और त्वचा की डॉयनेस को पुदीना कम करता है।

लू भी नहीं लगेगी

गर्मियों में कड़ी धूप के कारण अक्सर लोगों को लू लग जाती है जिसका नतीजा होता है कि इंसान बुरी तरह से बीमार पड़ जाता है. ऐसे में लू से बचने के लिए पुदीना के पत्ते बहुत कारगर साबित होते हैं क्योंकि पुदीना के पत्ते में कई ऐसे तत्त्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को लू से बचाने में मदद करते है। पुदीने का रस सबसे बेस्ट तरीका है।

उलटी को रोकता है

अकसर गर्मी में गैस या बाहर के खाने के कारण उलटी होने की समस्या होने लग जाती है। उलटी को रोकने के लिए पुदीना के पत्तों का रस पिएं, इससे तुरंत उलटी रुक जाएंगी इस तरह से पुदीना उलटी को रोकने में भी फायदेमंद साबित होता है। पुदीने से बने पुदीन हरा और दूसरे दवा भी बहुत उपयोग में आते हैं।

भूख लगेगी, खाना भी पचेगा

पुदीने की बेहतरीन खुशबू लार ग्रंथि को सक्रिय बनाती है जिससे पाचन एन्जाइम उत्तेजित होता है और डाइजेशन की प्रक्रिया भी तेज होती है. पुदीना, अपच, बदहजमी, सीने में जलन जैसी पाचन से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है

 

More from the blog

एसिडिटी दूर होगी, ये जरूर पढ़ें !

टीम निरोग भव एसिडिटी सुनने में बहुत सामान्य लगती है। पर ये आपके पूरे दिन को बिगाड़ देती है। एसिडिटी की समस्या में किसी भी...