Wednesday, December 1, 2021

एसिडिटी दूर होगी, ये जरूर पढ़ें !

टीम निरोग भव

एसिडिटी सुनने में बहुत सामान्य लगती है। पर ये आपके पूरे दिन को बिगाड़ देती है। एसिडिटी की समस्या में किसी भी काम को करने में दिक्कत होती है। पूरा दिन असहज लगता है। कुछ भी खाने के पहले एसिडिटी का डर बना रहता है।
दरअसल, सही खान-पान न होने की वजह से एसिडिटी (Acidity) की समस्या का सामना करना पड़ता है। सामान्य सी दिखने वाली ये समस्या कई बार बड़ी बीमारी का कारण बन जाती है।

मौजूदा दौर में हर चौथा आदमी एसिडिटी और गैस्ट्रिक की समस्या से परेशान रहता हैं। इसके पीछे का कारण गर्म चीजें या तला-भुना फूड ज्यादा मात्रा में खाना हो सकता है।

इस तरह की चीजें खाने से बदहजमी और पेट में गैस की समस्या हो जाती है। अगर इन चीजों से बचना है तो खान-पान में थोड़ा बदलाव जरूरी है।

एसिडिटी की समस्या से परेशान लोगों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और कैसा होना चाहिए उनका डाइट प्लान.

जरूर खाएं केला
केला शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी होती है। इसमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है। केला खाने से पेट में गैस नहीं बनती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो एसिड रिफ्लैक्स को कम करता है।

इसके अलावा केला पेट की लाइनिंग पर म्यूकस पैदा करता है जिससे pH का स्तर कम हो जाता है। केले में बहुत अधिक फाइबर होता है जो एसिडिटी को कंट्रोल करता है।

तरबूज भी काम का

तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसके सेवन से पेट भरा-भरा लगता है और गैस बनने की समस्या नहीं होती। तरबूज में भी केले की तरह बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो भोजन को पचाने में काफी उपयोगी साबित होती है।

खाना सही से पचने पर पेट में गैस नहीं बनती है। अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन जरूर करें।

खीरा रखेगा स्वस्थ
खीरा खाने से पूरा दिन पेट ठंडा रहता है। खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। खीरा खाने से गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती है। इसे खाने से एसिड रिफ्लैक्स कम हो जाता है और एसिडिटी व गैस की समस्या नहीं होती है।

पिएं नारियल पानी
जिन लोगों को सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से पेट फूल जाता है और गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है, ऐसे लोगों को नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। सुबह-सुबह नारियल पानी पीने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है।

नारियल पानी फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर के पाचन को सही रखता है। वहीं नारियल पानी पीने से एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है।

एक गिलास ठंडा दूध
दूध पीने से न केवल हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि पेट की बीमारियां भी दूर होती हैं। सुबह-सुबह एक गिलास ठंडा दूध पीने से पेट में जलन नहीं होती है। यह भूख को भी कंट्रोल करता है साथ ही पूरे दिन पेट को ठंडा रहता है। इससे एसिडिटी और गैस्ट्रिक की समस्या भी दूर होती है।

More from the blog